If you are a new blogger or are struggling with a blogging issue, I might be able to help you.
Please send details of your problem to kp.nd.2008@gmail.com. Pl do not make generic queries (e.g. how can I start a blog or why am I not getting traffic on my blog). Please do not spam with many queries.

Blog meaning in Hindi हिंदी में ब्लॉग, ब्लॉगिंग

हमने सोचा भी नहीं था कि हज़ारों लोग इस बात से ठीक से परिचित नहीं हैं कि ब्लॉग होता क्या है. अभी एक कॉलेज में जाना हुआ तो पता लगा कि blog या blogging के बारे में पढ़े-लिखे युवाओं को भी ठीक से नहीं पता. बहुत साथियों को लगता था कि blog पॉकेट मनी कमाने का कोई तरीका है जिसे IT जानने वाले लड़के-लडकियां कर पाते हैं. कुछ ने तो यह तक कह दिया कि जब कोई सोशल मीडिया पर गलत खबरें फैलाता है तो उसे ब्लॉगर कहते हैं. 

तो बिना और गप-शप के, सीधे विषय पर आते हैं. 

इस वार्ता को हम इन खण्डों में बाँट लेते हैं, ताकि आपको जिस बारे में कन्फ्यूजन हो उसपर ज़्यादा फोकस करें. 

  1. Blogger and blog meaning in Hindi ब्लॉग और ब्लॉगर का हिंदी में अभिप्राय 
  2. Hindi blogger earnings हिंदी के ब्लॉगर कितने पैसे कमा लेते हैं?
  3. How to make blog in Hindi हिंदी में ब्लॉग कैसे बनाएं?
  4. Best Hindi blogs सर्वश्रेठ हिंदी ब्लॉग 

Blogger and blog meaning in Hindi  

[ब्लॉग और ब्लॉगर का हिंदी में अभिप्राय ]

ब्लॉग का मतलब होता है एक ऐसी वेबसाइट जिसमें आप डायरी की तरह अपनी बातें लिखते रहते हैं. जब ब्लॉगिंग की शुरुआत हुई तो सारे ब्लॉग इसी तरह के होते थे, लेकिन अब ब्लॉगिंग का दायरा बहुत बढ़ गया है और बड़े ब्लॉग तो दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाईटों से टक्कर लेते हैं. 

ब्लॉग बनाने और उसमें लिखने की क्रिया को ब्लॉगिंग blogging कहते हैं और जो लोग ब्लॉगिंग करते हैं, उन्हें ब्लॉगर blogger कहते हैं. वैसे हलके में तो सोशल मीडिया (जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम) में लिखने को भी ब्लॉगिंग कह दिया जाता है. YouTube, TikTok जैसी वेबसाइट या एप में वीडियो डालने को भी ब्लॉगिंग की संज्ञा दे दी जाती है. 

शुरू में ब्लॉगिंग चैट करने या इंटरनेट के माध्यम से लिखित जानकारी लेने-देने का अच्छा माध्यम होता था (तब मोबाइल फ़ोन बहुत कम थे), लेकिन WhatsApp जैसे मोबाइल एप या फेसबुक जैसी सोशल मीडिया एप के तेजी से फैल जाने के बाद ब्लॉगिंग का इस काम के लिए उपयोग ख़त्म हो गया है. इंग्लिश में तो अब नए ब्लॉगर ज़्यादातर पैसे कमाने के लिए आते हैं. हिंदी में अभी ऐसा नहीं है लेकिन दिशा वही है.

हिंदी के अधिकतर ब्लॉगर मुफ्त में ब्लॉग बनाते हैं और इसके लिए वर्डप्रेस Wordpress या ब्लॉगर Blogger वेबसाईटों का इस्तेमाल करते हैं. इन वेबसाईटों को ब्लॉगिंग प्लेटफार्म कहते हैं. 

जब ब्लॉगिंग उद्देश्य पैसे कमाना होता है तो मुफ्त के ब्लॉग बहुत अच्छे नहीं माने जाते. 

Hindi blogger earnings 

[हिंदी के ब्लॉगर कितने पैसे कमा लेते हैं?]

हिंदी में ब्लॉगिंग से पैसा कमाना कठिन है क्योंकि इंटरनेट पर हिंदी के पाठक से बहुत अमीर नहीं होते और चूंकि उनमें से बहुत बड़ी संख्या में छोटे शहरों या गावों में रहते हैं, वो लोग इंटरनेट के माध्यम से खरीदारी भी नहीं करते. 

दूसरी ओर, चूँकि संख्या बहुत बड़ी है, कई ब्लॉगर सही विषय चुनकर और अच्छी जानकारी देकर खासा धनार्जन कर लेते हैं. विशेषकर यूट्यूब में वीडियो डालकर हज़ारों हिंदी भाषी युवा थोड़ा या ज़्यादा पैसे कमा ले रहे हैं. 

इस लेख में ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में हिंदी में टिप्स दी गयी हैं: blogging se paise kaise kamaye 

How to make blog in Hindi

[हिंदी में ब्लॉग कैसे बनाएं?]

हिंदी में ब्लॉग बनाना बहुत सरल है. टाइप करने के लिए हिंदी में टाइपिंग आना ज़रूरी नहीं है. ऊपर दिए हुए प्लेटफार्म में आप भाषा language सेलेक्ट करके हिंदी चुन लें तो अंग्रेज़ी के अक्षरों से (जैसे मोबाइल में WhatsApp आदि में हिंदी में लिखने के लिए करते हैं) टाइप कर सकते हैं.   

इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आप Blogger blogging platform पर हिंदी में ब्लॉग बनाने की विधि आसानी से समझ लेंगे:  Blogger in Hindi [Hindi me blogging kaise kare] 

Best Hindi blogs 

[सर्वश्रेठ हिंदी ब्लॉग]

अगर आप हिंदी के उत्तम ब्लॉगों की लिस्ट देखना चाहें तो इधर क्लिक करें: best hindi blogs आप पाएंगे कि हिंदी के अधिकतर सर्वोत्तम ब्लॉग फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफार्म पर बने हैं और मुख्यतः साहित्य पर बने हैं. 

अगर आप हिंदी के ब्लॉगों पर नवीनतम लेखों को देखना चाहें तो किसी ब्लॉग समूहक में जाएं. नीचे दिए लिंक पर ब्लॉग समूहकों के साथ-साथ दूसरों की ब्लॉगों पर चर्चा करते ब्लॉग और स्तरीय ऑनलाइन पत्रिकाओं के पते भी मिल जाएंगे: Hindi blogs, online Hindi magazines, aggregators

hindi blogs