5 top ways to earn money from a blog in Hindi हिंदी में ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के 5 टॉप तरीके

हिंदी में ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाएं? How to earn from blogging in Hindi?


यह प्रश्न बार-बार पूछा जाता है. हम इस प्रश्न का उत्तर दो हिस्सों में देना चाहेंगे. एक, क्या ब्लॉगिंग से पैसा कमाया जा सकता है, और हाँ तो कैसे. दूसरे, हिंदी में ब्लॉगिंग  क्या पैसा कमाने के मामले में अंग्रेज़ी में ब्लॉगिंग की तरह असरदार है?

ब्लॉगिंग से धनार्जन (earning from blogging) के बारे में इंग्लिश में हज़ारों पोस्टें आपको वेबसाइटौं पर मिल जाएंगी. मिल तो हिंदी में भी जाएंगी, साथ में YouTube में वीडियो भी. हमने देखा है कि चूंकि ब्लॉग से धन कमाने की चाहत रखने वाले ब्लॉगर बहुत जल्दी में होते हैं, ये वेबसाइटें और वीडियो उनके सामने चारे की तरह ऐसे नुस्खे परोसते हैं कि बेचारे ब्लॉगर उनके भरोसे अनाप-शनाप कदम उठाते हैं और या तो छोटे समय के लिए कुछ पैसे कमा कर बैठ जाते हैं या फिर बिलकुल पैसे नहीं कमा पाते.

यह स्पष्ट करना ज़रूरी है कि जब हम ब्लॉगिंग की बात करते हैं तो न केवल पारम्परिक ब्लॉग की बात होती है, बल्कि किसी भी तरह की पठन/ दृश्य सामग्री (content) को अपनी वेबसाइट पर डालना और उससे सम्बंधित काम ब्लॉगिंग के दायरे में आते हैं. लेकिन इस पोस्ट पर हम बात करेंगे पारम्परिक ब्लॉग की.

चलें?


क्या हिंदी में ब्लॉगिंग से पैसा कमाया जा सकता है? Can we earn money from blogging in Hindi?


बिलकुल. हज़ारों लोग ब्लॉगिंग से धन कमा रहे हैं. यह बात अलग है कि ज़्यादातर ब्लॉग ऐसे हैं जिन्हें पैसा कमाने के लिए नहीं बनाया गया है. यह भी एक कड़ुआ सत्य है कि अमेरिका में हाली एक सर्वे से पता लगा है कि पैसा कमाने के लिए बनाए गए हर 100 ब्लॉगों में से केवल 2 ही अच्छा धन कमा पाते हैं, बाक़ी 98 अपने पूरे जीवन काल में 100 डॉलर भी नहीं कमा पाते! और ये 2 ब्लॉगों के मालिक बहुत मेहनत करते हैं और अपने ब्लॉग को सुन्दर रूप में रखने, उसमें अच्छी सामग्री लगाने और उससे धनार्जन करने के प्रक्रिया में. 

हिंदी में ब्लॉगिंग  से भी पैसा अर्जित करना संभव है. कई ब्लॉगर इस विधा से पैसा कमा रहे हैं, और कुछेक मित्रों ने अपने ब्लॉगों पर यह बात साझा भी की है. लेकिन यह हिंदी में ब्लॉगिंग से रुपये बनाना इंग्लिश ब्लॉगों की तुलना में ज़्यादा कठिन है क्योंकि बड़े (ज़्यादा पैसा खर्च करने वाले) ब्रांड हिंदी में विज्ञापन देने से कतराते हैं.

चलिए, चलते हैं मुख्य बात पर: 

हिंदी ब्लॉग से धन कैसे कमाएं How to make money from a Hindi blog




यूँ तो आपको हिंदी ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में सैकड़ों पोस्टें और YouTube पर वीडियो दिख जाएंगे, लेकिन यह जान लेना ज़रूरी है कि क्या वो कारगर हैं. वो कौन से तरीके हैं जिनसे 2018-19 में भी पैसे कमाए जा सकते हैं क्योंकि कुछेक ऐसे तरीके जो 2008 के आस-पास कारगर थे, अब काम के नहीं रहे. 

इससे पहले कि हम इन तरीकों की बात करें, दो छोटी बातें

एक, बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर साथियों ने जो ब्लॉगिंग से खूब धन अर्जित कर चुके हैं, यह बात कही है कि वो केवल एक तरीका नहीं अपनाते. और कुछ ने यह भी कहा है कि उन्होंने सब तरीके अपना कर देखे और केवल एक या दो तरीके ही उनके काम आए. ब्लॉग किस विषय में है, किस तरह की जानकारी आप उसमें देते हैं, आप उसे प्रमोट करने के लिए क्या करते हैं, आप कितने पॉपुलर हैं - ऐसे कई कारक हैं जो ब्लॉग से धन अर्जन को प्रभावित करते हैं. 

दो, ब्लॉग को अपनी इंटरनेट पर अपनी अन्य गतिविधियों से अलग न करें बल्कि सबको एक-दूसरे के संवर्धन में भागीदार बनाएं. सोशल मीडिया प्लेटफार्म (जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, पिनटेरेस्ट और ट्विटर) तथा यू-टयूब को ब्लॉग के साथ दो-तरफ़ा जोड़े रखें. 


ये रहे 5 प्रभावी तरीके हिंदी में ब्लॉग से धन कमाने के 5 effective ways to make money from blogging in Hindi


1. AdSense (एडसेंस)


यह एक ऐसा तरीका है जिसे ठीक से ब्लॉग पर अपनाया जाए तो धीरे-धीरे लेकिन बिना बहुत मेहनत के धनार्जन किया जा सकता है. इसके लिए आपको अपने ब्लॉग को गूगल की AdSense की वेबसाइट पर रजिस्टर कराना होता है, जो मुफ्त है. लेकिन गूगल हर आवेदन को स्वीकार नहीं करता. AdSense का खाता ऐप्रूव होने के लिए यह ज़रूरी है कि आपका ब्लॉग बिलकुल नया न हो और उसमें कम से कम 8-10 पोस्ट हों जिनमें काम की जानकारी हो. 

खाता खुल जाने के बाद, ब्लॉग में जाकर विज्ञापन को लगाना होता है, जो बेहद सरल है, बशर्ते कि आप का ब्लॉग या तो paid हो जिसमें आप कुछ भी करने के लिए स्वतंत्र हैं; अगर वह मुफ्त ब्लॉग है तो आप AdSense केवल Blogger ब्लॉग में लगा सकते हैं. Wordpress के फ्री ब्लॉग में  AdSense की app लगानी हो तो उसकी फीस है. 

अगर आपका ब्लॉग paid या फिर Blogger में है, तो एक ब्लॉग में अधिकतम 3 स्थानों पर आप AdSense की app लगा सकते हैं. Blogger में Layout और फिर या तो Post gadget या Add new gadget में जाकर ये काम कर सकते हैं. आप इन्हीं स्थानों पर जाकर कभी भी AdSense app का स्थान बदल सकते हैं या उनका साइज़ या रूप बदल सकते हैं. 

अगर आपने अब तक अपने ब्लॉग में AdSense विज्ञापन नहीं लगाया है तो हो सकता है आपको कठिन लगे लेकिन 2-4 बार कोशिश करने के बाद आपको यह बिल्कुल सरल लगेगा.

होता यह है कि आपकी वेबसाइट पर आने वाला व्यक्ति जब AdSense के विज्ञापनों पर क्लिक करता है तो एक छोटी सी धनराशि गूगल आपके AdSense खाते में डाल देता है. लेकिन ध्यान रहे, AdSense का विज्ञापन लगा देने मात्र से आप अपने ब्लॉग से पैसे नहीं कमाने लगते.

वेब रिपोर्टों से और हिंदी के ब्लॉगर मित्रों से बात करने पर पता लगता है कि कुछ लोग तो ऐडसेंस से महीने में 1000 या अधिक डॉलर (60-70 हज़ार रुपये) कमा लेते हैं लेकिन ज्यादातर ब्लॉगर कुछ नहीं कमा पाते. यह जरूरी है कि आपके ब्लॉग में बहुत सारे लोग आएं और विज्ञापनों पर क्लिक करें. अगर आप ब्लॉक पर अच्छी सामग्री डालते रहेंगे और सोशल मीडिया के ज़रिए तथा search engine optimization द्वारा अपने ब्लॉग पर बहुत सारे लोगों को ला पाएंगे तभी आपको ज्यादा क्लिक मिलेंगे.

हमने इस तरीके को टॉप में इसलिए रखा है क्योंकि अगर आपका ब्लॉग बढ़िया तरीके से बनाया गया है और आप उसमें काम की जानकारी देते रहते हैं, और इस तरह काफी लोग ब्लॉग पर आते हैं, तो अलग से मेहनत किए बिना आप इससे पैसे कमा सकते हैं और धीरे-धीरे इसमें बढ़ोतरी होने की गुंजाइश होती है. 

गूगल ने इस विषय पर बहुत लाभदायक बातें कही हैं, उन्हें अपनाएं और अपने ब्लॉग को धनार्जन का माध्यम बनाएं. 

2. Affiliate marketing (एफिलिएट मार्केटिंग)

 
यह एक ऐसा तरीका होता है जिसमें कुछ कंपनियां आपके ब्लॉग पर अपने विज्ञापन लगाती हैं और अगर कोई व्यक्ति आपके ब्लॉग के मार्फ़त उनकी वस्तुएं खरीदता है तो आपको वह कंपनी कमीशन देती है. कई सारी ऐसी कंपनियां है जो अन्य कंपनियों से विज्ञापन लेकर आपको कमीशन देती हैं.

रिपोर्टों के मुताबिक निम्न मार्केटिंग कंपनियां हिंदी के ब्लॉगों के लिए ज़्यादा फायदेमंद हैं: फ्लिपकार्ट Flipkart, ऐमज़ॉन Amazon, शादी.कॉम shaadi.com, स्नैपडील Snapdeal, जबोंग Jabong

कुछ तरह के ब्लॉगों, यथा खान-पान तथा फैशन के ब्लॉगों, पर affiliate विज्ञापन अच्छा कमीशन अर्जित कर लेते हैं. इनमें प्रति खरीद AdSense के एक क्लिक की तुलना में काफ़ी अच्छा कमीशन मिलता है.

3. ब्लॉग को धनार्जन के लिए धुरी की तरह काम में लाएं Make blog the hub of money making activities 


अपने ब्लॉग को पैसे बनाने के हब याने धुरी के रूप में स्थापित करें. 
कई सफल ब्लॉगर साथियों का सही कहना है कि केवल लिखते रहने या कोरी ब्लॉगिंग के बल पर बहुत पैसे नहीं कमाए जा सकते, इसलिए यह ज़रूरी है कि ब्लॉग को धुरी बनाकर और उसकी मज़बूतियों का फायदा उठाकर अन्य उपक्रम किए जाएं तब ही ठीक-ठाक पैसे कमाए जा सकते हैं. यह उन ब्लॉगर मित्रों के किये बहुत महत्वपूर्ण है जो ब्लॉगिंग को अपना बिज़नेस बनाना चाहते हैं. 

कुछ काम जो ब्लॉगिंग से बहुत मेल खाते हैं (और ब्लॉगिंग के साथ एक दूसरे को मदद कर सकते हैं), इस तरह हैं:

  • अपने विषय पर ई-बुक बनाना और उसे मुफ्त में भेंट करना या बेचना 
  • ब्लॉग को आगे रखकर पत्र-पत्रिकाओं से लेख लिखने के लिए निवेदन करना 
  • ब्लॉग की प्रतिष्ठा के प्रभाव से अपने विषय पर ट्रेनिंग/ कोर्स शुरू करना 
  • ब्लॉग का उपयोग अपने उत्पाद या सेवा की वृद्धि के लिए करना (नीचे चौथे बिंदु पर इस विषय में अधिक विस्तार से चर्चा की गई है.)

    4. ब्लॉग द्वारा अपने उत्पाद और सेवा का विपणन करें Sell own services and products 


    आप अगर किसी वस्तु का व्यापार करते हैं, किसी क्राफ्ट या आर्ट की वस्तु बनाते हैं (जैसे कि पेंटिंग, स्केच, घर में बनी सजाने की वस्तुएं) या आप पुस्तकें लिखते हैं तो ब्लॉग उन्हें प्रचारित करने का अच्छा माध्यम हो सकता है. 

    जैसा कि ऊपर कहा गया है, आप अपने कोर्स और ई-बुक इत्यादि शुरू करके उनका प्रचार ब्लॉग तथा सोशल मीडिया पर कर के धन कमा सकते हैं. 


    money from blogging


    5. पैसे लेकर उत्पादों व सेवाओं की समीक्षा करें तथा फ़र्मों से सीधे विज्ञापन लें Write paid reviews, seek direct advertisements


    यह भी ब्लॉग से पैसे कमाने का एक माध्यम है, लेकिन इससे अकेले ही बहुत पैसे नहीं कमाए जा सकते जब तक कि आप अपने ब्लॉग को एक ऊँचे स्तर पर स्थापित नहीं कर लेते. 

    करना यह होता है कि आप औरों के उत्पादों (यथा पुस्तकें, श्रृंगार सामग्री, होटल, रेस्टोरेंट, मोबाइल फ़ोन) या सेवाओं (यथा कोर्स, पर्यटन सेवाएं) के बारे में लिखते हैं और इसके बदले में आपको कंपनियां पैसे देती हैं. इसके लिए आवश्यक है कि आपका ब्लॉग एक विषय पर बहुत पसंदीदा ब्लॉग हो. तभी तो कोई कंपनी आपको अपने उत्पाद या सेवा के बारे में लिखने के किए पैसे देगी. यह स्तर हासिल कर लेने के बाद तो कम्पनियाँ आपको ब्लॉग पर लगाने के लिए  विज्ञापन भी दे सकती हैं!

    अगर आपके ब्लॉग में आपके इलाक़े के बारे में ज़्यादा सामग्री होती है और बहुत से स्थानीय लोग इस पर आते हैं तो लोकल सेवा देने वाली फर्में जैसे कि कोचिंग क्लास, ब्यूटी पार्लर, किराना स्टोर भी आपके ब्लॉग पर विज्ञापन दे सकते हैं.

    तो मित्रो, अगर आपको लम्बे समय तक ब्लॉग से कमाई करनी है तो ब्लॉग को अपनी बिज़नेस की तरह संवारिए और बचकाने तरीक़े के या अनुचित कदमों से पैसे कमाने की मत सोचिए. ब्लॉगिंग से पैसे कमाना मेहनत का काम है और इसे हलके से नहीं लेना चाहिए.

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो और आप इसे अपने ट्विटर मित्रों से शेयर करना चाहें तो इधर क्लिक करें: