If you are a new blogger or are struggling with a blogging issue, I might be able to help you.
Please send details of your problem to kpnd@indiantopblogs.com. Pl do not make generic queries (e.g. how can I start a blog or why am I not getting traffic on my blog). Please do not spam with many queries.

Make a blog on Google Blogger गूगल ब्लॉगर में ब्लॉग बनाइए

This post is in Hindi. If you are looking for posts in English on how to make a blog, how to earn money from blogging, which blogging platform to choose, etc, please visit ITB home page. You can also start with this link: Start a blog.
 
अपना ब्लॉग कैसे बनाएं? [How to make your own blog?] यह प्रश्न वेब (वेबसाइटों/ फोरम आदि) पर पूछा जाता रहा है. हमारे अपने  ब्लॉग, IndianTopBlogs, पर, सोशल मीडिया पर या फिर ईमेल पर भी यदा-कदा इस प्रश्न से हम दो-चार हो जाते हैं.. 

सच पूछिये तो दो प्रश्न  साथ  चलते हैं:  ब्लॉग कैसे बनाएं (How do I create a blog) तथा ब्लॉग को कैसे संजोएं (How do I maintain my blog) क्योंकि ब्लॉग बना देना तो बहुत मुश्किल नहीं है, और हम नीचे बता रहे हैं कि कैसे बिना किसी खर्च के और बिना टेक्नोलॉजी के ज्ञान के करीब 30 मिनट में ही एक ठीक-ठाक ब्लॉग बनाया जा  सकता  है. बात रही ब्लॉग को खूबसूरत बनाने की, उसे ठीक से आगे बढ़ाने की, ब्लॉगिंग से धन कमाने की - इन सब  के लिए समय देना होता है, अनुशासन में रहकर काम करना होता है और बिना धैर्य खोए आगे बढ़ते रहना होता है. 

पहले देख लें ब्लॉग बनाने का सरल और कामगार नुस्खा.

केवल एक मिनट में ब्लॉग तैयार करें! Make your blog in just one minute!


क्या आपका Gmail अकाउंट है? अगर नहीं तो यहां जाकर खाता खोल लें. https://gmail.com 
अब इस लिंक पर जाएं: blogger.com

आगे के कुछ कदम इस तरह बढ़ाएं: 

1. ब्लॉगर पर CREATE YOUR BLOG बटन पर क्लिक करें. अगर आपने गूगल/ ब्लॉगर पर लॉगिन नहीं किया है तो कर लें. नयी विंडो में Create Blog पर क्लिक करें. अब आपसे Title माँगा जायेगा. अपने होने वाले ब्लॉग को एक खूबसूरत नाम दें. नाम चाहे आपके अपने नाम से जुड़ा हो या ब्लॉग के विषय से या किसी जगह से या भावना से, यह आपके भावी ब्लॉग का सुन्दर बिम्ब होना चाहिए.

2. अगली विंडो पर लिखा होगा Choose a URL for your blog. यहां पर ब्लॉग का पता देना होगा: वो पता या URL जिसे इंटरनेट ब्राउज़र पर टाइप करके कोई भी आपके ब्लॉग पर पहुँच सके. यह भी ब्लॉग की मूल भावना से जुड़ा हो. इसमें आपको थोड़ा प्रयोग करना पड़ सकता है कयोंकि हो सकता है कि जो URL आप देना चाह रहे हैं वह किसी ने पहले अपने ब्लॉग के लिए रजिस्टर कर लिया हो. उदाहरण के लिए अगर आप यहां पर indiantopblogs लिखेंगे तो उसके पास लिखा हुआ आ जायेगा कि यह पता उपलब्ध नहीं है.

जब आप यूआरएल की जगह भर कर सेव कर लेंगे तो आपका ब्लॉग तैयार हो चुका होगा! अब आप किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र पर इस तरह टाइप करेंगे तो आपका ब्लॉग खुल जाएगा: जो भी English में आपने URL के बॉक्स में भरा है, उसके आगे blogspot.com जोड़ लीजिये तो वह ब्लॉग का URL है. उदाहरण के लिए, मैंने URL के बॉक्स में lifewithoutgulit लिखा और यह यूआरएल मुझे मिल गया तो मेरे ब्लॉग का पता हो गया: lifewithoutgulit.blogspot.com 

ब्लॉग बन जाने के बाद का सफ़र  (Blog's journey after its creation)


मकान तो बन गया, उसमें पानी-बिजली आदि की व्यवस्था ब्लॉगर (Blogger) ने पहले ही कर रखी है.  अब पेंट-शेंट कराया जाए, पर्दे, फर्नीचर, झाड़-फ़ानूस लगाए जाएं तभी तो मेहमान सराहेंगे और उन्हें अगली बार आने का मन करेगा, न?

या फिर कहिए, दुकान बन गई, अब अच्छा सामान लाकर उसे ठीक से सजाया जाए, बड़ा सा साइन-बोर्ड लगाया जाए, लोगों को बताया जाए, लोकल अख़बार में ख़बर-शबर निकाली जाए तब तो लोग आएंगे.

TopBlogs पर हमने विस्तार से ब्लॉग को उत्कृष्ट बनाने के बारे में कई बार चर्चा की है, लेकिन ज़्यादातर लेख English में हैं. अगर आपको इंग्लिश में बहुत कठिनाई नहीं लगती हो तो साइट के दाहिने कॉलम में दी गई लिंक्स को क्लिक करें. हिंदी में भी कुछ लिंक्स हैं, जिनमें ब्लॉग को संवारने और उससे धनोपार्जन आदि के टिप्स दिए हैं. यहां एक लेख का लिंक दे रहा हूँ. इसमें विस्तार से बताया है कि ब्लॉग को सुन्दर कैसे बनाएं: How to create a beautiful blog | सुन्दर सा ब्लॉग कैसे बनाएं. यह लेख नए ब्लॉगर साथियों के लिए तो यह उपयोगी होगा ही, पुराने साथी भी इसका लाभ अपने ब्लॉग को अधिक प्रभावी बनाने के लिए कर सकते हैं. 

यहाँ पर बार-बार काम आने वाले मुख्य टूल्स या मेनू की बात कर लेते हैं. मैं नीचे एक इन्फ़ोग्राफ़िक दे रहा हूँ, इसे देखें. अगर आप ब्लॉगर की शुरू की विंडो में हैं, तो आपको बाईं तरफ एक लंबा सा मेनू बार (या dashboard) दिख रहा होगा. यह है कुंजी ब्लॉग पर काम करने की. मैंने हर मेनू आइटम का काम इस चित्र में लिख दिया है. पर हम आपका ध्यान मुख्य बातों की ओर आकर्षित करेंगे. 

यह रहा इन्फ़ोग्राफ़िक:

make blog on google blogger platform

शुरू में आपको Layout, Theme और Settings मेनू की ज़रुरत ज़्यादा पड़ेगी, कभी-कभी Pages की. Posts मेनू आपका सबसे काम आने वाला मेनू होगा.  

Theme मेनू से आप ब्लॉग की चौड़ाई तय करना और कॉलम बनाना, पृष्ठभूमि में रंग भरना या पिक्चर लगाना, आदि सैकड़ों तरीके से ब्लॉग को संवार सकते हैं. इससे जुड़ा हुआ है Layout मेनू, जिसका उपयोग कॉलम में कई तरह की गैजेट लगाने में करते हैं जिनसे आप ब्लॉग पर अन्य ब्लॉगों की लिस्ट, अपने सर्वोत्तम लेखों की लिस्ट, चित्रावली, आदि को लगाने के लिए किया जाता है. ब्लॉग में AdSense लगाने से ब्लॉग आपके लिए पैसे भी कमा सकता है. इस लिंक पर हमने इसके बारे में विस्तार से चर्चा की है: हिंदी में ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाएं? How can you make money from blogging in Hindi? 

Post मेनू पर क्लिक करने से Post Editor खुल जाता है जहां आप अपने लेख लिखते हैं. इसमें लेखन से जुड़े ढेरों ऑप्शन होते हैं, जैसे कि हैडिंग लगाना, चित्र लगाना, लिंक लगाना. Pages मेनू भी Posts की तरह है. बस, Pages को ब्लॉग पर दिखने के लिए एक गैजेट या लिंक की ज़रुरत होती है, जबकि Posts एक के बाद एक ब्लॉग के मुख्य कॉलम मं जुड़ते चले जाते हैं. 

Settings मेनू से आप ब्लॉग का नाम बदलना, उसका परिचय देना, किसी को अपने ब्लॉग के लेखक के रूप में जोड़ना जैसे कई काम कर सकते हैं. 

यहां पर अन्य मेनू की चर्चा ज़रूरी नहीं लगती क्योंकि जब आप ब्लॉगिंग करेंगे और ऊपर दिए लिखों को पढ़ेंगे तो अन्य बातों के बारे में आप सीखते चले जाएंगे. 

आपको एक ब्लॉग पर ले चलते हैं, जिसे मैंने आपको यह दिखने के लिए बनाया है कि बिना बहुत मेहनत के आप एक सुन्दर सा ब्लॉग कैसे बना सकते हैं. इस ब्लॉग पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 

गौर कीजिए इन पर:

  • आपके ब्राउज़र के टॉप में ब्लॉग का URL 
  • टॉप में एक पतली पट्टी (Layout में जाकर header पर क्लिक कर के आप मनचाही पट्टी लगा सकते हैं.)
  • पट्टी में ब्लॉग का नाम: ऋतु  का ब्लॉग (Settings में जाकर नाम दें.)
  • नाम के नीचे ब्लॉग के बारे में संक्षेप में जानकारी (Settings में जाकर नाम दें.)
  • Home/ मुखपृष्ठ बटन (Layout में header के नीचे Add a Gadget पर क्लिक करें. अब Pages गैजेट को चुनें और Save कर लें. Layout में नई गैजेट आ गयी है. इसके ऊपर mouse फेरेंगे तो एक चतुर्भुज जैसा बन जाएगा. इसे खींच कर हैडर के नीचे ले जाएंगे तो यह गैजेट सही जगह पर आ जाएगा. पसंद आए तो नीचे बने फ्लॉपी के निशान पर क्लिक करके save कर लें.) 
  • तीन कॉलम, जिनमें से बीच का कॉलम चौड़ा है. (Theme में Customize पर क्लिक करें. फिर नए मेनू बार से Widths सेलेक्ट करके कॉलम को छोटा-बड़ा करने के बाद save कर लें.)
  • चौड़े कॉलम में पोस्ट (लेख), जिसमें प्रकाशन के तिथि, पोस्ट का शीर्षक, एक चित्र और लेखन हैं. 
  • लेख के नीचे एक पट्टी जिसमें कमेंट की संख्या तथा label का नाम है. (हर पोस्ट को ऐसे label दें जिनसे उसे पहचाना जा सके. यह बाद में काम आएगा जब आप लेखों को केटेगरी में व्यवस्थित करना चाहेंगे. Label देने का ऑप्शन post editor याने जहां पर आप पोस्ट लिखते हैं, उसमें दाहिनी ओर है.)
  • बाएं कॉलम में केटेगरीज़ की लिस्ट, उसके नीचे सारे ब्लॉग पोस्ट (महीने-वार) और फिर एक फॉर्म जिसे भरकर कोई भी अपनी प्रतिक्रिया दे सकता है. (यह Layout में Add a gadget से किया जाता है.)
  • दांये कॉलम में मैंने उन ब्लॉगों की लिस्ट दी है जो मुझे पसंद हैं, उसके नीचे एक चित्र है भारतीय व्यंजनों की थाली का. (यह भी Layout में Add a gadget से किया जाता है.)
  • ब्लॉग के सबसे नीचे के भाग (footer) पर एक वाक्य है इस ब्लॉग के बारे में. (यह भी Layout में Add a gadget से किया जाता है.)

अपने ब्लॉग पर प्रयोग करते रहिए, अन्य ब्लॉगों से सीख लेते रहिए. मार्ग-दर्शक लेख पखकर उनसे सीखिए. 

अन्य ब्लॉगिंग प्लेटफार्म Other blogging platforms

इस पोस्ट पर हमने ब्लॉगर (Blogger) प्लेटफार्म पर फ्री में ब्लॉग बनाना सीखा. वर्डप्रेस (Wordpress) भी एक बड़ा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है जिसमें आप निःशुल्क अपना ब्लॉग बना सकते हैं. कुछ ब्लॉगर वर्डप्रेस को ब्लॉगर प्लेटफार्म से अधिक अच्छा मानते हैं, लेकिन हिंदी में फ्री ब्लॉगिंग के लिए हम तो ब्लॉगर को ही उत्तम मानेंगे. अगर आप प्रोफेशनल ब्लॉगिंग करना और उससे धनार्जन करने के इच्छुक हैं तो वर्डप्रेस का दूसरा प्लेटफार्म (Wordpress.org) इसके लिए बहुत अच्छा विकल्प है.   

कई अन्य फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफार्म भी हैं, लेकिन हिंदी में ब्लॉगिंग के लिए इतने उपयुक्त नहीं हैं.

हिंदी के सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगों की सूची  Top Hindi blogs' list

अगर अच्छा ब्लॉग बनाना है तो हिंदी के अच्छे ब्लॉगों को ध्यान से देखना न भूलिए. लोगों के अनुभव से सीखना अच्छा रहता है - इससे खुद उन गलतियों से भी बचा जा सकता है जो अन्य लोग कर चुके होते हैं! अगर मन है तो इधर हो आइए: हिंदी के सर्वोत्तम ब्लॉगों की डायरेक्टरी. इस लिस्ट को हम दस वर्षों से संकलित करते आ रहे हैं. 

हिंदी में ब्लॉगिंग पर सारी टिप्स के लिए इधर क्लिक करें: Tips on Hindi blogging