हिन्दी में ब्लॉगिंग blogging in hindi

यह पोस्ट उन साथियों के लिए है जो ब्लॉगिंग की दुनिया में नए हैं या कुछ नहीं जानते। 

ब्लॉगिंग को सरल शब्दों में कहें तो इसका मतलब है इंटरनेट में जाकर अपनी बात कहना। 

अब हम इसकी व्याख्या करते हैं, ताकि बात पूरी तरह से स्पष्ट हो जाए।
सच में इंटरनेट तो कंप्यूटरों का जाल होता है। इंटरनेट द्वारा मिलने वाली जानकारी इससे जुड़े हुए कंप्यूटरों में होती है और इसे कहा जाता है वेब या web. यह करोड़ों वेबसाईट से मिलकर बना होता है। 

इस वेब में जो वेबसाईट होती हैं, उनमें से एक तरह की वेबसाईट को कहा जाता है ब्लॉग। ब्लॉग ज्यादातर आम जन द्वारा लिखे जाते हैं जबकि और तरह की वेबसाईट बड़े संस्थानों, कंपनियों, सरकारों आदि द्वारा संचालित होती हैं।

आप अपना ब्लॉग ब्लॉगर और वर्डप्रेस जैसी बड़ी वेबसाईटों  के अंदर मुफ़्त में खोल सकते हैं। इन वेबसाईटों को कहते हैं ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म। 
अगर आपका ब्लॉग है तो उसमें आप अपनी बात कह सकते हैं, फोटो और विडिओ डाल सकते हैं। लोग आपके लेख आदि पर कमेन्ट भी कर सकते हैं और आपके लेख को व्हाट्सप्प, ईमेल आदि माध्यमों के द्वारा औरों से बाँट भी सकते हैं। 

आप कहेंगे कि हमने ब्लॉगिंग की जो परिभाषा यहाँ दी है उसमें तो ब्लॉग के अलावा भी वेब में जो लिखा जाए सब ब्लॉगिंग के अंदर या गया। यह सही है। आजकल ब्लॉगिंग का अर्थ एक बड़े रूप में लिया जाता है। लोग कहते हैं उनका यूट्यूब में ब्लॉग है या उसके फेसबूक ब्लॉग में यह लिखा है। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप अपनी बात इन वेबसाईट या सोशल मीडिया में कह रहे हैं तो वह भी ब्लॉगिंग है। हाँ, दूसरे के ब्लॉग या सोशल मीडिया अकाउंट पर कमेन्ट या लाइक करने को या बहुत छोटे में अपनी बात कहने को ब्लॉगिंग नहीं कहेंगे। 
blogging in hindi
इस विषय पर अधिक जानकारी आप इस लेख में पढ़ सकते हैं: ब्लॉगिंग होता क्या है? What is blogging in Hindi?


इस ब्लॉग में हिन्दी पर कई लेख हैं। उन्हें देखना न भूलिएगा।